VIP/Fancy नंबर प्लेट कैसे लें? | VIP Number Plates in Hindi

VIP/Fancy Number Plates: क्या आप कार या बाइक के शौकीन हैं और अपने वाहन के लिये VIP Number Plates खरीदना चाहते हैं? खैर, आप अकेले नहीं हैं। आज के समय में कुछ लोग गाडी के शोकीन तो होते ही हैं। लेकिन वो अपने कार या फिर बाइक के लिये  VIP Number Plates या फिर फैंसी नंबर प्लेट लेने के शोकीन होते हैं। आजकल जगत में, कई व्यक्ति भीड़ से अलग दिखने के लिए अनोखे तरीके खोजते हैं। ऐसा ही एक तरीका है अपने प्रिय वाहनों के लिए फैंसी वीआईपी नंबर प्लेट प्राप्त करना। ये विशेष नंबर प्लेटें न केवल ध्यान आकर्षित करती हैं, बल्कि जिन वाहनों पर लगती है, उनमें विशिष्टता का स्पर्श भी जोड़ती हैं। इस लेख में, हम फैंसी वीआईपी नंबर प्लेटों की आकर्षक दुनिया में चलेंगे और आपकी कार या बाइक के लिए कैसे लें और इसे प्राप्त करने के लिये क्या करना पड़ता है, वह बतायेंगे।

VIP-Number-Plate

VIP Number Plate क्या है?

VIP कार या बाइक नंबर प्लेट केवल अंकों और अक्षरों के संयोजन से कहीं अधिक हैं। वे व्यक्तियों के लिए अपने वाहनों को सड़कों पर अनगिनत अन्य वाहनों के बीच वास्तव में अद्वितीय बनाने का एक साधन हैं। ‘9999’ या ‘0001’ पर समाप्त होने वाली पंजीकरण संख्या वाली बाइक चलाने की कल्पना करें – आप निश्चित रूप से दर्शकों और साथी सवारों का ध्यान और प्रशंसा आकर्षित करेंगे।

ये अनूठी नंबर प्लेटें कार और बाइक उत्साही लोगों के बीच लोकप्रिय हो गई हैं जो अपने वाहनों को अनुकूलित करने के शौकीन हैं। जिस तरह वे प्रदर्शन उन्नयन, बॉडी संशोधन और पेंट जॉब में निवेश करते हैं, उसी तरह एक विशेष प्लेट प्राप्त करना इन मोटरहेड्स के लिए अपने पहियों के प्रति अपना प्यार दिखाने का एक और तरीका है।

VIP नंबर प्लेट प्राप्त करने की प्रक्रिया

VIP नंबर प्लेट प्राप्त करने की यात्रा शुरू करने के इच्छुक लोगों के लिए, ऑनलाइन सेवाओं की बदौलत प्रक्रिया अधिक सुव्यवस्थित और सुलभ हो गई है। अपनी कार या बाइक के लिए एक फैंसी पंजीकरण नंबर सुरक्षित करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  1. सार्वजनिक उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करें:- सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MORTH) की आधिकारिक वेबसाइट पर सार्वजनिक उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करके शुरुआत करें।
  2. अपना पसंदीदा फैंसी नंबर चुनें:- एक बार पंजीकृत होने के बाद, आप उपलब्ध विकल्पों में से अपना पसंदीदा फैंसी नंबर चुन सकते हैं।
  3. शुल्क का भुगतान करें: खाता पंजीकरण और अपनी पसंद के फैंसी नंबर की बुकिंग के लिए आवश्यक शुल्क का भुगतान करें।
  4. बोली लगाएं:- अपने चुने हुए नंबर को सुरक्षित करने के लिए, ऑनलाइन बोली प्रक्रिया में भाग लें। बोली युद्ध आपको और अन्य इच्छुक पार्टियों को समान संख्या के लिए प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देता है।
  5. भुगतान को अंतिम रूप दें:- यदि आपकी बोली सफल होती है, तो आपको नंबर के लिए बकाया राशि का भुगतान करना होगा। इसके विपरीत, यदि आप बोली हार जाते हैं, तो आपका अग्रिम भुगतान वापस कर दिया जाएगा।
  6. आवंटन पत्र प्रिंट करें:- सफल भुगतान पर, आपको एक आवंटन पत्र प्राप्त होगा, जो फैंसी नंबर के आपके स्वामित्व की पुष्टि करेगा।

अतिरिक्त नियम और विनियम (Additional Rules and Regulations)

हालांकि यह प्रक्रिया सीधी लग सकती है, लेकिन नंबर प्लेट अटैचमेंट से जुड़े अतिरिक्त नियमों और विनियमों को समझना आवश्यक है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) के दिशानिर्देशों के अनुसार, 2020 से कार और बाइक सहित नए और पुराने सभी वाहनों में उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (HSPR) की होनी चाहिए।

HSPR प्लेटें एल्यूमीनियम से बनी होती हैं और इसमें हॉट-स्टैम्प्ड क्रोमियम के अलावा 10 अंकों की स्थायी पहचान संख्या भी शामिल होती है। यद्यपि आप अपने वाहन के लिए एक विशेष नंबर चुन सकते हैं, इसे केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम 1989 में उल्लिखित लेआउट विनिर्देशों का पालन करना होगा।

VIP/फैंसी कार/बाइक नंबर प्लेट के लिए शुल्क (VIP/Fancy Number Plate Price)

फैंसी नंबर प्लेट के लिए पंजीकरण शुल्क अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होता है। उदाहरण के लिए, दिल्ली में, पंजीकरण शुल्क रु। 1000. हालाँकि, पंजीकरण शुल्क के अलावा, कार मालिकों को अपना वांछित नंबर सुरक्षित करने के लिए अग्रिम बुकिंग राशि का भी भुगतान करना होगा।

अग्रिम भुगतान इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का फैंसी नंबर बुक करना चाहते हैं और इसे चार खंडों में वर्गीकृत किया गया है:

सुपर एलीट: इसमें ‘0001’ जैसे नंबर शामिल हैं। ₹5 लाख के अग्रिम भुगतान की आवश्यकता होती है।

एक अंक: इसमें ‘0003,’ ‘0005,’ ‘0009,’ आदि जैसी संख्याएँ शामिल हैं। ₹3 लाख के अग्रिम भुगतान की आवश्यकता होती है।

सेमी-फैंसी नंबर: इसमें ‘0100,’ ‘0666,’ ‘4444,’ ‘8000,’ आदि जैसे नंबर शामिल हैं। ₹1 लाख के अग्रिम भुगतान की आवश्यकता होती है।

अन्य: इसमें ‘0786’ और ‘0010’ से ‘0099’ तक के नंबर शामिल हैं। ₹2 लाख के अग्रिम भुगतान की आवश्यकता होती है।

ध्यान रहे अग्रिम भुगतान अंतिम राशि नहीं है, क्योंकि इस में बहुत सारे व्यक्तियों के बीच बोली अंतिम कीमत को प्रभावित कर सकती है। यदि आप बोली जीतते हैं, तो बकाया राशि देय होगी। यदि नहीं, तो आपका अग्रिम भुगतान वापस कर दिया जाएगा।

फैंसी कार/बाइक नंबर की उपलब्धता ऑनलाइन जांचना (Checking Fancy Car/Bike Number Availability Online)

अपनी कार या बाइक के लिए फैंसी नंबरों की उपलब्धता के बारे में सूचित रहने के लिए, आप आसानी से ऑनलाइन जांच कर सकते हैं। समय पर बोली और खरीदारी सुनिश्चित करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

  1. सबसे पहले सरकार द्वारा दी गई सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. ‘च्वाइस नंबर’ चिह्नित अनुभाग देखें और उस पर क्लिक करें।
  3. अपने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) का नाम और निवास का राज्य चुनें।
  4. फिर आपको बोली लगाने के लिए उपलब्ध फैंसी नंबरों की सूची दिखाई जाएगी।

संपूर्ण प्रक्रिया की अवधि (The Duration of the Entire Process)

पंजीकरण से लेकर बोली लगाने तक की पूरी प्रक्रिया में आमतौर पर लगभग पांच दिन लगते हैं। एक बार जब आप सफलतापूर्वक आवंटन पत्र प्राप्त कर लेते हैं, तो आपके पास क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में शेष पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 90 दिन होते हैं।

फैंसी नंबरों पर यथार्थवादी खर्च (Realistic Spending on Fancy Numbers)

एक फैंसी वीआईपी नंबर प्लेट प्राप्त करने की लागत पूरी तरह से आपकी वित्तीय पृष्ठभूमि और अनुकूलन के इस रूप में निवेश करने की इच्छा पर निर्भर करती है। जबकि कुछ लोग अधिक किफायती नंबरों को चुनना पसंद कर सकते हैं, दूसरों को अपने वांछित फैंसी नंबरों के लिए अत्यधिक रकम खर्च करने के लिए जाना जाता है।

ऐसे मामले सामने आए हैं जहां व्यक्तियों ने अपने टोयोटा फॉर्च्यूनर के लिए एक फैंसी नंबर सुरक्षित करने के लिए ₹34 लाख, पर ‘1’ नंबर वाली पोर्श 718-बॉक्सस्टर के लिए ₹31 लाख जैसी भारी रकम खर्च की। यह अपने वाहनों के लिए एक विशिष्ट पहचान बनाने के लिए लोगों के जुनून और उत्साह का प्रमाण है।

निष्कर्ष (Conclusion)

दुनिया में, एक फैंसी वीआईपी नंबर प्लेट प्राप्त करना अत्यंत उत्साही लोगों के लिये उनकी पसंदीदा कारों और बाइक को अनुकूलित करने का एक रोमांचक और आकर्षक तरीका बन गया है। ये विशेष नंबर प्लेटें न केवल उनके वाहनों को भीड़ से अलग बनाती हैं बल्कि उन्हें ऑटोमोबाइल के प्रति अपने प्यार को अनोखे और स्टाइलिश तरीके से व्यक्त करने की भी अनुमति देती हैं।

ऐसी प्लेटों को सुरक्षित करने की ऑनलाइन प्रक्रिया ने उत्साही वाहन मालिकों के लिए यात्रा को अधिक सुलभ और पारदर्शी बना दिया है। हालाँकि, इन फैंसी नंबर प्लेटों को प्राप्त करने से जुड़े अतिरिक्त नियमों और शुल्कों को ध्यान में रखना आवश्यक है। इसलिए, यदि आप कार या बाइक के शौकीन हैं और निजीकरण पर ध्यान देते हैं, तो एक फैंसी वीआईपी नंबर प्लेट में निवेश करना सड़क पर अपने वाहन और अपने व्यक्तित्व को प्रदर्शित करने का सही तरीका हो सकता है।

दोस्तों आपको हमारा यह लेख VIP नंबर प्लेट कैसे और कितने की मिलती है? (VIP Number Plates) कैसा लगा, और अगर आप इस आर्टिकल (VIP Number Plates) से सम्बंधित कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। क्योंकि आपके कमेंट से ही हमें पता चलता है, कि आपको हमारा लेख कितना पसंद आया और आपको हमारे लेख पढ़ कर अच्छा लगा हो तो, इसे अपने दोस्तों और परिचित के साथ शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद।

ये भी पढें:

भारतीय महिला यूट्यूबर्स 2023

जानिये चंद्रयान-3 की सम्पूर्ण जानकारी

गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमायें?

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे बनायें?

Leave a Comment